आनंद शर्मा ने कहा- किसानों को सरकार ने मजबूर किया, तोमर बोले- खून से खेती कांग्रेस ही करवा सकती है

Posted By: Himmat Jaithwar
2/5/2021

राज्यसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा के दौरान कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने प्रवासी मजदूरों और किसानों का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के बाद देश के हालात सबको पता हैं। उन लोगों को भी जिनके रोजगार गए, परिवार तबाह हो गए। किसानों को मजबूर किया गया, उनके अधिकार के लिए संघर्ष करने के लिए। इसकी जिम्मेदार सरकार है।

जब कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर अपनी बात रखने आए तो उन्होंने आनंद शर्मा पर पलटवार किया। तोमर ने कहा, 'किसानों के साथ 12 बार बातचीत की है। उनका किसी तरह असम्मान नहीं किया। अगर सरकार कानूनों में सुधार को राजी है तो इसका मतलब ये कतई नहीं लगाना चाहिए कि कानूनों में कुछ गड़बड़ी है। एक ही राज्य में लोग गलतफहमी के शिकार हैं। उन्हें बरगलाया गया है कि उनकी जमीन ले ली जाएगी। दुनिया जानती है, खेती पानी से होती है। खून से खेती तो कांग्रेस ही करवा सकती है।'

आनंद शर्मा बोले- लॉकडाउन में सरकार की संवेदनहीनता दिखी
इससे पहले आनंद शर्मा ने कहा, 'राष्ट्रपति के अभिभाषण में महामारी की उपलब्धि तो बता दी, लेकिन लॉकडाउन के समय प्रवासी मजदूर, लाखों-लाख मजदूर परेशान हो गए, पैदल चलने को मजबूर हो गए। रेलगाड़ियां कहां की कहां चली गईं। एक बच्चा स्टेशन पर अपनी मरी हुई मां पर से कंबल हटाता है। यह संवेदनहीनता है। इसकी कोई चर्चा नहीं। मैं आरोप नहीं लगा रहा।

शर्मा ने आगे कहा, 'अचानक महामारी आई, दुनिया का कोई देश तैयार नहीं था। प्रजातंत्र में एकमत हो, एक विचार हो, यह न संभव है और न ही स्वीकार्य। भारत की परंपरा चिंतन और चर्चा की रही है, वाद-विवाद और संवाद की रही है। सरकार की हर नीति-निर्णय को जनता स्वीकार करे और विपक्ष इसका अनुमोदन करे, यह न तो संभव है, न स्वीकार है और न कभी होगा।'

संजय राउत ने अर्नब, कंगना को लेकर कटाक्ष किया
शिवसेना सांसद संजय राउत ने सदन में अपनी बात रखते हुए अर्नब गोस्वामी और कंगना रनोट को लेकर सरकार पर कटाक्ष किया। राउत ने कहा कि देशप्रेमी कौन हैं हमारे देश में...अर्नब गोस्वामी, जिसकी वजह से महाराष्ट्र में एक निरपराध व्यक्ति ने आत्महत्या कर ली...कंगना रनोट, ये देशप्रेमी हैं...लेकिन अपने हक के लिए लड़ने वाला किसान देशद्रोही है।

राउत ने कहा- अर्नब आपकी शरण में है
शिवसेना सांसद ने आगे अर्नब गोस्वामी की बात करते हुए कहा कि जिसने ऑफिशियल सीक्रेट कोड तोड़ते हुए बालाकोट स्ट्राइक के बारे में पहले ही बता दिया, वो आपकी यानी केंद्र सरकार की शरण में है, उसको आपका प्रोटेक्शन है। ये राष्ट्रीय सुरक्षा का मामला है। आप उसके ऊपर बात नहीं करते।

'सरकार से सवाल करने वाले को देशद्रोही कहा जाता है'
राउत यह भी बोले कि कल धर्मेंद्र प्रधानजी बोल रहे थे और हमारी ओर बार-बार कटाक्ष कर रहे थे कि सच बोलो, इससे मोक्ष प्राप्त होता है। लेकिन आज देश में माहौल यह है कि सच बोलने वाले को गद्दार कहा जाता है। जो सरकार से सवाल पूछेगा उसे देशद्रोही बोल दिया जाता है।

'पत्रकारों, लेखकों पर सरकार देशद्रोह के केस कर रही'
राउत बोले, ‘सदन में हमारे सदस्य हैं संजय सिंह, उन पर राजद्रोह का मुकदमा है। राजदीप सरदेसाई जाने-माने पत्रकार हैं, उन पर देशद्रोह का मुकदमा कर दिया है। सिंघु बॉर्डर पर रिपोर्टिंग करने वाले पत्रकारों और लेखकों पर देशद्रोह कानून के तहत मुकदमा ठोक दिया।’



Log In Your Account