15 जनवरी से दिल्ली वालों को नहीं मिलेगी 3G सर्विस, कंपनी ने कहा नंबर 4G पर पोर्ट कराएं; जानिए पोर्ट कराने की प्रोसेस

Posted By: Himmat Jaithwar
1/2/2021

नया साल जियो यूजर्स के लिए अनलिमिटेड फ्री कॉलिंग की गुड न्यूज के साथ शुरू हुआ है। वहीं, दूसरी तरफ वोडाफोन आइडिया यूजर्स के लिए एक बुरी खबर आई है। दरअसल, वोडाफोन-आइडिया (Vi) ने नए साल में अपनी 3G सर्विस को दिल्ली में बंद करने की योजना बनाई है। रिपोर्ट के मुताबिक, 15 जनवरी से Vi यूजर्स के लिए दिल्ली में 3G सर्विस बंद हो जाएगी। यानी इन यूजर्स को अपनी सिम 4G नेटवर्क पर पोर्ट करना होगी। कंपनी अपने ग्राहकों को SMS के माध्यम से इसके बारे में बता रही है।

टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) के मुताबिक, दिल्ली सर्किल में Vi के एक करोड़ 62 लाख से ज्यादा सब्सक्राइबर्स हैं। अब इनमें से सभी 3G यूजर्स को 15 जनवरी तक अपना सिम 4G में पोर्ट कराना होगा। इसके लिए कंपनी फ्री सिम देगी। हालांकि, Vi के 2G ग्राहकों पर इसका कोई असर नहीं पड़ेगा। यानी ये यूजर्स वॉयस कॉलिंग की सुविधा ले पाएंगे, लेकिन पुरानी सिम पर इंटरनेट एक्सेस नहीं मिलेगा।

मुंबई, बेंगलुरु में पहले ही बंद हो चुकी 3G सर्विस
वोडाफोन आइडिया बीते साल बेंगलुरु और मुंबई जैसे शहरों में 3G सर्विस बंद कर चुकी है। ऐसे में अब दिल्ली के Vi ग्राहकों को भी इस सर्विस का लाभ नहीं मिलेगा। हालांकि, अब ग्राहकों के पास इस बात का विकल्प होगा कि वे दूसरे 4G नेटवर्क पर भी अपना नंबर पोर्ट कर सकते हैं।

नंबर को पोर्ट कराने की प्रोसेस

  • मैसेज बॉक्स में PORT लिखकर स्पेस दें और अपना मोबाइल नंबर लिखें।
  • अब इस मैसेज को 1900 पर सेंड कर दें।
  • आपके पास एक कोड आएगा जिसकी मदद से नंबर पोर्ट किया जाएगा।
  • आप जिस भी टेलीकॉम कंपनी की 4G सिम ले रहे हैं उसे ये कोड बता दें।
  • वहां से आपको नई सिम मिलेगी, जो 7 दिन के अंदर चालू हो जाएगी।

ऐसे समझें : मान लीजिए आपका मोबाइल नंबर 1234567890 है तो आप PORT 1234567890 लिखकर उसे 1900 पर भेज दें।

जियो ने लोकल अनलिमिटेड कॉलिंग शुरू की
रिलायंस जियो यूजर्स के लिए नया साल राहत के साथ शुरू हुआ है। 1 जनवरी से जियो से जियो के अलावा अन्य नेटवर्क पर और ऑफ-नेट फ्री अनलिमिटेड कॉलिंग शुरू हो चुकी है। जियो ने बताया कि देशभर में किसी भी नेटवर्क और जगह पर यूजर्स फ्री कॉलिंग का फायदा ले सकते हैं। यानी अब इंटरकनेक्ट यूजेस चार्जेस (ICU) नहीं देने होंगे। पहले कंपनी अन्य नेटवर्क के लिए लिमिटेड FUP (फेयर यूसेज पॉलिसी) मिनट देती थी।




Log In Your Account