10 दिसंबर से MP सहित इन राज्यों में होगी एयरफोर्स की भर्ती रैली, शामिल होने से पहले देखें पूरी गाइडलाइंस

Posted By: Himmat Jaithwar
12/8/2020

भोपाल: इंडियन एयरफोर्स की तरफ से ग्रुप X और ग्रुप Y पदों पर भर्तियों के लिए 10 दिसंबर से 19 दिसंबर तक मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, उत्तराखंड और बिहार सहित कई राज्यों में भर्ती रैली आयोजित की जाएगी. विभिन्न राज्यों की भर्ती रैली के लिए शॉर्टलिस्ट हुए अभ्यर्थियों की लिस्ट विभाग ने पहले ही जारी कर दिया है. जिन अभ्यर्थियों ने अभी तक लिस्ट नहीं देखी है, वे इंडियन एयरफोर्स की ऑफिशियल वेबसाइट https://airmenselection.cdac.in/CASB/ पर जाकर लिस्ट चेक कर सकते हैं.


जानकारी के मुताबिक शॉर्टलिस्ट अभ्यर्थियों का एडमिट कार्ड ऑफिशियल वेबसाइट पर आज या फिर कल जारी कर दिया जाएगा. एडमिट कार्ड जारी करने के बाद विभाग द्वारा ऑफिशियल वेबसाइट पर एडमिट कार्ड का लिंक भी एक्टिव कर दिया जाएगा. एडमिट कार्ड का लिंक एक्टिव होने के बाद अभ्यर्थी डाउनलोड कर सकेंगे.

ऐसे करें डाउनलोड: How to Download
1- सबसे पहले अभ्यर्थी विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं.
2-ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर एडमिट कार्ड लिंक पर क्लिक करें.
3- अपना पर्सनल डिटेल्स इंटर कर सबमिट करें.
4- ग्रुप X और Y का एडमिट कार्ड आपके सामने होगा. 
5- एडमिट कार्ड की एक प्रति डाउनलोड कर अपने पास रख लें.

इन बातों का रखें ध्यान

1- एडमिट कार्ड में दिए गए रिपोर्ट स्थान को पढ़ लें और उसी  जगह पर निर्धारित समय पर पहुंच जाएं. क्योंकि इंडियन एयरफोर्स की तरफ से देर से पहुंचने वाले अभ्यर्थियों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा.
2- अपने साथ एडमिट कार्ड जरूर लेकर जाएं. बिना एडमिट कार्ड के आपको परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा.
3- अपने साथ भारत सरकार द्वारा जारी एक प्रमाण पत्र जैसे- आधार कार्ड, राशन कार्ड, डीएल, पासपोर्ट, राशन कार्ड और निर्वाचन कार्ड में से कोई एक लेकर जाएं. साथ ही इसकी एक फोटो कॉपी भी अपने साथ रख लें.
4- इसके अलावा अपने साथ एक छोटा सैनिटाइजर का बॉटल रख लें, साथ ही बॉल प्वाइंट पेन साथ लेकर जाएं.

चयन प्रक्रिया

इंडियन एयरफोर्स की तरफ से ग्रुप X और ग्रुप Y पदों पर अभ्यर्थियों की चयन लिखित टेस्ट, फिजिकल फिटनेस टेस्ट, मेडिकल टेस्ट और डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन के बाद किया जाएगा. फिजिकल टेस्ट या आगे की परीक्षाओं के लिए उन्हीं छात्रों को बुलाया जाएगा, जो लिखित टेस्ट में पास होंगे. लिखित टेस्ट में फेल होने वाले छात्रों पर विचार नहीं किया जाएगा. 



Log In Your Account