ऑस्ट्रेलिया ने 5 विकेट गंवाए, लाबुशाने आउट; मैदान में घुसकर एक व्यक्ति ने अदाणी ग्रुप का विरोध जताया

Posted By: Himmat Jaithwar
11/27/2020

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 3 वनडे की सीरीज का पहला मैच सिडनी में खेला जा रहा है। ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। ऑस्ट्रेलिया ने 5 विकेट गंवाकर 45.2 ओवर में 331 रन बना लिए। स्टीव स्मिथ और एलेक्स कैरी क्रीज पर हैं। स्मिथ ने वनडे में अपनी 26वीं फिफ्टी लगाई। ग्लेन मैक्सवेल 45 रन बनाकर शमी की बॉल पर रविंद्र जडेजा के हाथों कैच आउट हुए।

कप्तान एरॉन फिंच 114 रन बनाकर आउट हुए। यह उनके वनडे करियर का 17वां और भारत के खिलाफ चौथा शतक रहा। जसप्रीत बुमराह ने उन्हें विकेटकीपर लोकेश राहुल के हाथों कैच आउट कराया। फिंच ने स्मिथ के साथ दूसरे विकेट के लिए 108 रन की पार्टनरशिप की।

वॉर्नर और फिंच के बीच 156 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप

मार्कस स्टोइनिस बिना खाता खोले तीसरे विकेट के तौर पर आउट हुए। युजवेंद्र चहल ने उन्हें राहुल के हाथों कैच आउट कराया। इससे पहले ओपनर डेविड वॉर्नर 69 रन बनाकर आउट हुए। मोहम्मद शमी की बॉल पर विकेटकीपर लोकेश राहुल ने उनका कैच लिया। वॉर्नर और फिंच के बीच 156 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप हुई।

मैदान में घुसकर एक व्यक्ति ने अदाणी ग्रुप का विरोध जताया

मैच के दौरान एक व्यक्ति ने मैदान में घुसकर अदाणी ग्रुप का विरोध जताया। उसके हाथ में एक प्ले-कार्ड था, जिस पर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया अदाणी ग्रुप को एक बिलियन ऑस्ट्रेलियन डॉलर (करीब 5442 करोड़ रुपए) का लोन न दे।

एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा 4 बार 150+ रन की पार्टनरशिप
फिंच और वॉर्नर ने चौथी बार भारत के खिलाफ 150 से ज्यादा रन की पार्टनरशिप की। यह किसी जोड़ी द्वारा एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा बार इतनी बड़ी पार्टनरशिप है। इससे पहले ये रिकॉर्ड रोहित और कोहली के नाम था। उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ 3 बार 150+ रन की पार्टनरशिप की।

बल्लेबाज कितनी बार किसके खिलाफ
एरॉन फिंच और डेविड वॉर्नर 4 भारत
रोहित शर्मा और विराट कोहली 3 श्रीलंका
रोहित शर्मा और शिखर धवन 3 ऑस्ट्रेलिया

फिंच सबसे तेज 5 हजार रन बनाने वाले दूसरे ऑस्ट्रेलियाई प्लेयर
ऑस्ट्रेलियाई कप्तान फिंच ने वनडे करियर में 5 हजार रन पूरे कर लिए हैं। उन्होंने भारत के खिलाफ 17वां रन बनाते ही यह उपलब्धि हासिल की। वे सबसे तेज 126 पारी में यह रिकॉर्ड बनाने वाले दूसरे ऑस्ट्रेलियाई प्लेयर हैं। टॉप पर वॉर्नर काबिज हैं, जिन्होंने 115 पारी में 5 हजार रन पूरे किए थे।

लगातार चौथे वनडे में भारत को पावर-प्ले (शुरुआती 10 ओवर) में कोई विकेट नहीं मिला

कब किसके खिलाफ पावरप्ले में कितने रन जगह
5 फरवरी, 2020 न्यूजीलैंड 54/0 हैमिल्टन
8 फरवरी, 2020 न्यूजीलैंड 52/0 ऑकलैंड
11 फरवरी, 2020 न्यूजीलैंड 65/0 माउंट माउंगनूई
27 नवंबर 2020 ऑस्ट्रेलिया 51/0 सिडनी

दोनों टीमें काली पट्टी बांधकर मैदान में उतरीं
ऑस्ट्रेलिया और टीम इंडिया काली पट्टी बांधकर मैदान में उतरी। दोनों टीम ने यह पूर्व ऑस्ट्रेलियाई प्लेयर डीन जोन्स और फिलिप ह्यूज को श्रद्धांजलि देने के लिए किया। फिलिप की 6 साल पहले इसी दिन मैच में सिर पर बॉल लगने से मौत हो गई थी। जबकि डीन जोन्स का इसी साल IPL के दौरान हार्ट अटैक से निधन हो गया था।

दोनों टीम का बेयरफुट सर्कल
ऑस्ट्रेलियाई टीम ने नस्लवाद के खिलाफ और एबओरिजनल कल्चर के प्रति समर्थन दिखाने के लिए बेयरफुट सर्कल यानी नंगे पैर एक सर्कल बनाया। टीम इंडिया ने भी उनका साथ दिया।

टी नटराजन वनडे टीम में भी शामिल
BCCI ने युवा तेज गेंदबाज टी नटराजन को टी-20 के बाद वनडे सीरीज के लिए भी 17 सदस्यीय टीम में शामिल किया। नटराजन को नवदीप सैनी के बैकअप के तौर पर टीम में शामिल किया गया। सैनी बैक स्पाज्म की समस्या से जूझ रहे हैं।

50% फैंस को स्टेडियम में एंट्री
कोरोना के बीच 50% क्रिकेट फैंस को पहली बार स्टेडियम में मैच देखने की अनुमति मिली। सभी टिकट्स आधे दिन में बिक गए थे। मैच देखने की खुशी फैंस के चेहरों पर साफ देखी गई। स्टेडियम के बाहर फैंस जश्न मनाते भी दिखे।

दोनों टीमें:
भारत: शिखर धवन, मयंक अग्रवाल, विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, लोकेश राहुल (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रविंद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, युजवेंद्र चहल, नवदीप सैनी और जसप्रीत बुमराह।
ऑस्ट्रेलिया: डेविड वॉर्नर, एरॉन फिंच (कप्तान), स्टीव स्मिथ, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), मार्कस स्टोइनिस, मार्नस लाबुशाने, ग्लेन मैक्सवेल, पैट कमिंस, मिचेल स्टार्क, एडम जम्पा और जोश हेजलवुड।

जनवरी में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराया था

दोनों के बीच खेले गए पिछले दोनों मुकाबलों में भारत ने जीत दर्ज की थी। ऑस्ट्रेलिया इस साल जनवरी में भारत दौरे पर आई थी। तब 3 वनडे की सीरीज के आखिरी दो मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को करारी शिकस्त दी थी। ऐसे में टीम इंडिया के पास ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगातार तीसरा मैच जीतने का मौका है।

पिछले ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भारत ने जीती थी सीरीज

पिछली बार भारतीय टीम ने जनवरी 2019 में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर 3 वनडे की सीरीज खेली थी। पहला वनडे हारने के बाद टीम इंडिया ने यह सीरीज 2-1 से जीती थी। तब भी भारतीय टीम की कमान विराट कोहली के हाथ में ही थी। ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी भी एरॉन फिंच के ही पास थी। इस बार भी दोनों टीम के बीच 3 ही वनडे की सीरीज खेली जाएगी। ऐसे में ऑस्ट्रेलिया के घर में भी कोहली की टीम के पास लगातार तीसरा वनडे जीतने का मौका है।



Log In Your Account