पी. चिदंबरम ने कहा- चुनाव के नतीजों ने चिंता बढ़ाई, कांग्रेस जमीनी स्तर पर कहीं नहीं है

Posted By: Himmat Jaithwar
11/18/2020

कांग्रेस का जमीनी स्तर पर संगठन या तो नदारद है, या कमजोर पड़ चुका है। हर स्तर पर आत्ममंथन की जरूरत है। ये कहना है शीर्ष कांग्रेस नेता पी चिदंबरम का। उन्होंने ये बातें भास्कर को दिए एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में कहीं। चिदंबरम ने कहा- राहुल गांधी किसी गैर-गांधी को अगुवा चुनने के बारे में प्राथमिकता जाहिर कर चुके हैं।

ऐसे में AICC किसे अध्यक्ष चुनेगी, कहा नहीं जा सकता। हालिया बिहार चुनाव और उपचुनावों के नतीजों के बाद कांग्रेस की हालत पर पूर्व वित्त मंत्री से सवाल-जवाब...

बिहार चुनाव के नतीजों ने कांग्रेस को क्या संदेश दिया?
संदेश मिला कि गैर-भाजपाई गठबंधन, भाजपा के गठबंधन के बराबर वोट पा सकता है, पर भाजपा के गठबंधन से सीटों के मामले में आगे निकलने के लिए हमें जमीनी स्तर पर मजबूत संगठन चाहिए। जमीनी स्तर पर पकड़ हो तो छोटी पार्टियां भी जीत सकती हैं, यह भाकपा-माले और AIMIA ने साबित किया।

कांग्रेस महागठबंधन की कमजोर कड़ी मानी गई, आप इससे सहमत हैं?
मुझे लगता है कांग्रेस ने बिहार में अपने संगठन की ताकत से ज्यादा सीटों पर चुनाव लड़ा। कांग्रेस को मिली करीब 25 सीट ऐसी थीं, जिन पर 20 साल से भाजपा या उसके सहयोगी जीत रहे थे। कांग्रेस को इन सीटों पर चुनाव लड़ने से इनकार करना चाहिए था। पार्टी को सिर्फ 45 उम्मीदवार उतारने चाहिए थे। अब केरल, तमिलनाडु, पुडुचेरी, पश्चिम बंगाल और असम सामने हैं। हमें देखना है वहां क्या नतीजे सामने आते हैं।

कोरोना और आर्थिक मंदी के मुद्दों के बावजूद बिहार और उपचुनावों में अच्छा प्रदर्शन क्यों नहीं हुआ?
मैं गुजरात, मप्र, यूपी और कर्नाटक के उपचुनावों के नतीजों से ज्यादा चिंतित हूं। ये नतीजे बताते हैं जमीनी स्तर पर या तो पार्टी का संगठन कहीं नहीं है, या कमजोर पड़ चुका है। बिहार में राजद-कांग्रेस के लिए जमीन उपजाऊ थी। हम जीत के इतने करीब होकर क्यों हारे, इसकी समीक्षा होनी चाहिए। याद रखिए, ज्यादा समय नहीं हुआ जब कांग्रेस ने राजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान और झारखंड में जीत हासिल की थी।

बिहार में वोटों की गिनती में धांधली होने के आरोप भी लगाए जा रहे हैं?
मुझे ब्योरा नहीं पता। दुनियाभर में यह प्रथा है कि जीत का अंतर कम हो तो दोबारा गिनती होती है। चुनाव आयोग 1000 या 2000 से कम अंतर वाली सीटों पर दोबारा गिनती करा लेता तो क्या बिगड़ जाता।

राहुल गांधी जोर दे रहे हैं कि कोई गैर-गांधी पार्टी की अगुवाई करे, क्या इससे सुधार होगा?
मैं नहीं कह सकता कि अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की बैठक में अध्यक्ष कौन चुना जाएगा। कोई भी चुनाव लड़ सकता है। राहुल किसी गैर-गांधी के प्रति अपनी प्राथमिकता जाहिर कर चुके हैं। CWC ने अध्यक्ष चुनने के लिए AICC का अधिवेशन बुलाने की मंशा भी जाहिर की थी।

23 नेताओं ने हाईकमान को चिट्ठी लिखी, आत्म विश्लेषण होना चाहिए?
आत्म विश्लेषण पंचायत से लेकर ब्लॉक स्तर पर हो। CWC ने 24 अगस्त की बैठक में आत्ममंथन की बात स्वीकारी थी। जहां तक चिट्‌ठी की बात है, पार्टी में बहस चलती रहती है। कभी-कभी यह सार्वजनिक हो जाती है। इसमें असामान्य कुछ नहीं।

गुपकार पर घिरी कांग्रेस, भाजपा ने सवाल किए
जम्मू-कश्मीर के राजनीतिक दलों के गुपकार घोषणापत्र गठबंधन में कांग्रेस के साथ होने के मुद्दे पर भाजपा लगातार हमलावर हो रही है। मंगलवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए इसे ‘गुपकार गैंग’ बताया। शाह ने कहा- ‘गुपकार गैंग ग्लोबल हो रहा है। वे चाहते हैं जम्मू-कश्मीर में अंतरराष्ट्रीय ताकतें दखल दें। क्या सोनियाजी और राहुलजी गुपकार के ऐसे कदमों का समर्थन करते हैं? उन्हें अपना स्टैंड साफ करना चाहिए।’

आरोप की वजह- गुपकार दलों ने कांग्रेस को 3 सीट दीं

पहली बार जम्मू-कश्मीर में विरोधी दल पीपुल्स एलायंस फॉर गुपकार डिक्लेरेशेन के बैनर तले चुनाव लड़ रहे हैं। कांग्रेस औपचारिक रूप से PAGD का हिस्सा नहीं है, पर सीटों पर तालमेल है। PAGD ने जिला विकास परिषद चुनावों के पहले 2 चरण की जो सूची जारी की हैं, उनमें कांग्रेस को 3 सीट मिली हैं।

कांग्रेस की सफाई- हम गुपकार का हिस्सा नहीं, बस चुनाव लड़ेंगे
पार्टी प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला का कहना है कि कांग्रेस गुपकार का हिस्सा नहीं है। पार्टी जम्मू-कश्मीर में जिला विकास परिषद का चुनाव लड़ रही है, ताकि भाजपा का ‘जनविरोधी चेहरा’ बेनकाब हो। गृहमंत्री अपनी जिम्मेदारी को दरकिनार कर भ्रामक बयानबाजी कर रहे हैं।



Log In Your Account