फर्स्ट व सेकंड ईयर के अंकों पर मिलेगा एमबीए-एमसीए में प्रवेश; राज्य शासन ने यूजी कोर्स के फाइनल ईयर के रिजल्ट नहीं आने के कारण प्रस्ताव को दी मंजूरी

Posted By: Himmat Jaithwar
10/7/2020

भोपाल। तकनीकी शिक्षा विभाग बीई, बी.फार्मेसी, एमई एमटेक सहित विभिन्न तकनीकी कोर्सेस के लिए ऑनलाइन एडमिशन प्रक्रिया आयोजित कर रहा है। अब जल्द ही एमबीए और एमसीए के लिए भी ऑनलाइन काउंसलिंग शुरू करेगा। दरअसल, राज्य शासन ने अंडर ग्रेजुएशन (यूजी) कोर्स के फाइनल ईयर के रिजल्ट नहीं आने के कारण फर्स्ट व सेकंड ईयर के औसत अंक के आधार पर एडमिशन देने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

उम्मीद जताई जा रही है कि 13 अक्टूबर से एमबीए और एमसीए दोनों कोर्सेस में एक साथ ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। कोरोना संक्रमण से हुई देरी के कारण अब इन दोनों कोर्स के लिए सिर्फ एक राउंड में एडमिशन प्रक्रिया होगी।

तकनीकी विभाग जल्द ही शुरू करेगा एमबीए और एमसीए के लिए ऑनलाइन काउंसलिंग
कई विवि के रिजल्ट अटके हैं- राजीव गांधी प्रौद्याेगिकी विश्वविद्यालय (आरजीपीवी) ने यूजी फाइनल ईयर के रिजल्ट घोषित कर दिए हैं, लेकिन अन्य विश्वविद्यालयों के रिजल्ट अटके हैं। रिजल्ट आने में लंबा समय लग सकता है, इसलिए यूजी फर्स्ट ईयर और सेकंड ईयर के आधार पर एडमिशन देने का निर्णय लिया गया।

सीमेट के आधार पर मिलेगी प्राथमिकता- पहली प्राथमिकता (कॉमन मैनेजमेंट एप्टीट्यूट टेस्ट) सीमेट के आधार पर दी जाएगी। इसके बाद जिनका रिजल्ट आ चुका है, यानी पहले से ग्रेजुएशन हैं उन्हें प्राथमिकता मिलेगी। इसके बाद फर्स्ट और सेकंड ईयर के रिजल्ट के आधार पर एडमिशन दिए जाएंगे।

कितने कॉलेज कितनी सीट

विश्वविद्यालय स्तर पर होगा अंतिम सत्यापन- यूजी फाइनल ईयर का रिजल्ट नहीं आने के कारण एडमिशन लेने वाले छात्रों का अंतिम सत्यापन विश्वविद्यालय स्तर पर होगा। यह सत्यापन नामांकन कराते समय या परीक्षा से पहले किया जा सकेगा। इन दोनों कोर्स मेें एडमिशन लेने की अर्हता यूजी में 50 प्रतिशत अंक के साथ उत्तीर्ण होना है। ऐसे में एडमिशन के समय इसका परीक्षण नहीं किया जा सकेगा।

तो निरस्त किया जाएगा एडमिशन... यदि स्टूडेंट्स फाइनल ईयर के रिजल्ट में फेल होते हैं या फिर अर्हता पूरी नहीं कर पाते हैं तो उनका एडमिशन निरस्त किया जाएगा।

डी.फार्मेसी और बी.फार्मेसी- कल से शुरू होगी प्रक्रिया... छात्रों को दोबारा से च्वाइस लॉक करनी होगी
डी.फार्मेसी और बी.फार्मेसी में एडमिशन के लिए मंगलवार से तीसरा राउंड शुरू हो गया है। पहले दिन 561 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया। अब तक 12,800 रजिस्ट्रेशन हाे चुके हैं। च्वाइस फिलिंग की प्रक्रिया 8 अक्टूबर से शुरू होगी। इसमें उन छात्रों को भी दोबारा च्वाॅइस लॉक करनी होगी, जिनका पिछले दो राउंड में एडमिशन नहीं हो सका या मनपसंद कॉलेज नहीं मिलने से एडमिशन नहीं लिया। वहीं बीई में एडमिशन के लिए 15,063 छात्र कॉलेज व ब्रांच की च्वाॅइस लॉक कर चुके हैं। 8 अक्टूबर तक यह प्रक्रिया चलेगी। इधर, डिप्लाेमा इंजीनियरिंग में 19 अक्टूबर तक रजिस्ट्रेशन होंगे।



Log In Your Account