24 स्टूडेंट्स ने हासिल किए 100 पर्सेंटाइल, गुजरात के निसर्ग चड्‌ढा टॉपर; कॉमन रैंक लिस्ट में कट ऑफ 90.3765335%

Posted By: Himmat Jaithwar
9/12/2020

JEE Main 2020 के रिजल्ट्स रात 11 बजे घोषित कर दिए गए हैं। न्यूज एजेंसी PTI के मुताबिक इसमें कुल 24 छात्रों ने पूरे 100 पर्सेंटाइल हासिल किए हैं और सबसे ऊपर गुजरात के निसर्ग चड्‌ढा का नाम है। कॉमन रैंक में कट ऑफ मार्क्स 90% रहा है। इससे पहले नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने फाइनल आंसर की जारी कर दी थी। इंजीनियरिंग में एडमिशन के लिए होने वाली इस एग्जाम का आयोजन 1 से 6 सितंबर, 2020 तक ऑनलाइन मोड के जरिए किया गया था।

परीक्षा में शामिल हुए कैंडिडेट्स ऑफिशियल वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर अपना स्कोर चेक कर सकते हैं।

निसर्ग चड्‌ढा ने साल में दूसरी बार 100% हासिल किए

गुजरात के वड़ोदरा के नवअर्चना स्कूल के छात्र निसर्ग चड्‌ढा ने JEE Main के सितंबर अटेम्प्ट में भी 100% हासिल कर लिस्ट में सबसे टॉप पोजिशन पाई है। जनवरी में हुई एग्जाम में उनके पूरे 100% थे। वड़ोदरा के यूरोलॉजी स्पेशलिस्ट डॉ अमित और डॉ अमोला चड्‌ढा के बेटे निसर्ग का सपना फिजिक्स सब्जेक्ट में रिसर्च करके साइंटिस्ट बनने का है। 2018 में 10वीं 98% स्कोर बनाने के बाद से ही निसर्ग पूरी तरह से JEE की तैयारी में जुट गए थे।

जनवरी के फाइल फोटो में पैरेंट्स के साथ निसर्ग।
जनवरी के फाइल फोटो में पैरेंट्स के साथ निसर्ग।

पेपर-1 (B.E और B.Tech ) का कट ऑफ

JEE Main रिजल्‍ट साइट से PDF फॉर्मेट में डाउनलोड हो जाएगा। रिजल्‍ट के साथ ही, कट-ऑफ भी घोषित कर दिया गया है। पेपर-1 (B.E और B.Tech ) के हिसाब से कॉमन रैंक लिस्ट में कट ऑफ 90.3765335% जबकि EWS में 70%, OBC-NCL के लिए 71.88, SC के लिए 50.17 और ST के लिए सबसे कम 39% रहा है।

JEE Main में सफल होने वाले उम्मीदवार JEE एडवांस्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। 27 सितंबर, 2020 को होने वाली जेईई एडवांस्ड के लिए 12 सितंबर, 2020 से रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएंगे।

साल में दो बार होती है JEE Main

JEE Main एक साल में दो बार होती है। फर्स्ट राउंड इस साल जनवरी में हुआ था। कोरोना के कारण अप्रैल से टली परीक्षा सितंबर में हुई लेकिन इसमें जनवरी की परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करने वाले छात्र नहीं बैठे, इसलिए टोटल पर्सेटेंज कम रहा।

सितंबर राउंड में 74% ने दी परीक्षा

JEE Main सितंबर परीक्षा में इस बार कुल 8 लाख 41 हजार रजिस्टर्ड कैंडिडेट्स में से पहले दिन, बी.आर्क और बी. प्लानिंग परीक्षा में 55% से कम छात्र शामिल हुए थे। इसी तरह लगभग 80% छात्र बी.ई. और बी.टेक पेपर में बैठे थे। जिसके कारण इस सेकंड राउंड की परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों की अटेंडेंस रेट 74% ही रही।

ये कुल आंकड़े जनवरी और सितंबर की परीक्षा के हैं।
ये कुल आंकड़े जनवरी और सितंबर की परीक्षा के हैं।

फाइनल आंसर की जारी की

JEE Main की फाइनल आंसर की जारी कर दी गई है। कैंडिडेट्स विषय के हिसाब से आंसर की वेबसाइट- jeemain.nta.nic.in पर देख सकते हैं।

सितंबर की परीक्षा की फाइनल आंसर की।
सितंबर की परीक्षा की फाइनल आंसर की।

ऐसे देखें रिजल्ट

  • सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट, jeemain.nta.nic.in या http://ntaresults.nic.in/ पर लॉगइन करें।
  • होम पेज पर जेईई मेन एग्जाम रिजल्ट/स्कोरकार्ड 2020 पर क्लिक करें।
  • अब पेज पर एक नया पेज ओपन होने पर मांगी गई डिटेल्स भरें।
  • सबमिट करते ही आपका JEE Main स्कोर स्क्रीन पर डिस्प्ले हो जाएगा।
  • कैंडिडेट्स इसे डाउनलोड कर प्रिंट निकाल कर सुरक्षित रखें।

मोबाइल फोन पर देखें रिजल्ट

  • सबसे पहले अपने स्मार्टफोन पर google chrome या कोई अन्य ब्राउज़र खोलें।
  • अब ऑफिशियल वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जाएं।
  • यहां होमपेज पर JEE Main Result 2020 लिंक दिखाई देगा।
  • यहां क्लिक करने पर ‘JEE Main April/ September’ Result 2020 लिखा होगा।
  • अब यहां लॉगइन करने के लिए अपनी डिटेल्स डालें।
  • आपका JEE Main स्कोरकार्ड आपके मोबाइल स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा

ऐसे होगी काउंसलिंग

जॉइंट सीट अलॉकेशन अथारिटी (JoSAA) काउंसलिंग के दो मॉक राउंड करेगी इसके बाद सात काउंसलिंग राउंड होंगे। कैंडिडेट्स को https://josaa.nic.in/ वेबसाइट पर भरे गए विकल्पों के आधार पर सीटें आवंटित की जाएंगी। कैंडिडेट्स जेईई मेन मॉक काउंसलिंग राउंड के आधार पर जान सकते हैं कि उन्हें कौन सी सीटें मिलेंगी।

सत्र 2021-22 से DASA के लिए प्रवेश (डायरेक्ट) JEE Main में प्राप्त रैंक के आधार पर किया जाएगा। DASAश्रेणी के तहत प्रवेश के लिए मेरिट सूची एनटीए द्वारा अलग से तैयार की जाएगी।




Log In Your Account