6 माह में होते थे 60% प्लेसमेंट, इस बार 2% भी नहीं, नवंबर से उम्मीद, पिछले साल मार्च से अगस्त तक हुए थे साढ़े चार हजार प्लेसमेंट

Posted By: Himmat Jaithwar
9/9/2020

इस बार मार्च से अगस्त तक शहर के प्रमुख सरकारी और निजी संस्थानों में सिर्फ 85 प्लेसमेंट हुए। पिछले साल इसी अवधि में साढ़े चार हजार से ज्यादा प्लेसमेंट हुए थे। इस बार कंपनियां नहीं आईं। कारण कोरोना व मंदी बता रहे। वहीं जॉब न मिलने से कुछ छात्र बिजनेस, स्टार्टअप की तरफ जा रहे हैं तो कुछ की कोशिश जारी है।

स्टार्टअप शुरू कर दिया
डीएवीवी में आईएमएस के एमबीए फाइनेंस के छात्र हार्दिक डंागी को प्लेसमेंट टलने के कारण जॉब नहीं मिली। वह खाली नहीं बैठे। कोरोना संकट में लोगों के पैसों की बचत को ध्यान में रख स्टार्टअप शुरू कर दिया। इंदौर के एक-एक अस्पताल में हर बीमारी का पैकेज, सुविधा, इलाज और विशेषज्ञ डॉक्टरों की सूची तैयार कर ली।
अक्टूबर-नवंबर में उम्मीद
आईईटी के इलेक्ट्रॉनिक्स एंड टेलीकम्युनिकेश के आयुष मालवीय को मई-जून में प्लेसमेंट की उम्मीद थी, पर नहीं हुआ। अब अक्टूबर-नवंबर में उम्मीद है। वह कहते हैं मैं अपने स्तर पर भी 30 कंपनियों को बॉयोडाटा भेजे हैं। स्किल डेवलपमेंट से जुड़े छोटे ऑनलाइन कोर्स भी कर रहा हूं।
ऑनलाइन बिजनेस करेंगे
डीएवीवी से एमएससी केमिकल साइंस के छात्र अटल दवे को अच्छे पैकेज पर प्लेसमेंट की संभावना थी। आगे भी मंदी में जॉब न मिलने की आशंका में ऑनलाइन बिजनेस का विकल्प तलाश रहे हैं।

3 सरकारी संस्थान, 3 साल में 5.5 हजार जॉब, अभी सिर्फ 55

कैंपस : फाइनल के 4900 छात्रों को जॉब का इंतजार

डीएवीवी में मार्च से अगस्त तक 60% प्लेसमेंट होते थे। इस बार खाता नहीं खुला। फाइनल के 4900 छात्रों को इंतजार है। 10 सरकारी कॉलेजों में 75 प्लेसमेंट हुए। पिछले साल 1 हजार हुए थे। 8 निजी यूनिवर्सिटी में हजार से ज्यादा जॉब मिले थे। अभी एक भी नहीं। अनुदान प्राप्त कॉलेजों का भी यही हाल है।

संस्थान : 200 नई कंपनियों से बात, 30 आने को तैयार

डीएवीवी ने हर साल आने वाली 150 कंपनियों के अलावा 155 नई कंपनियों से संपर्क किया। 30 कंपनियां अक्टूबर से दिसंबर के बीच प्लेसमेंट के लिए आएंगी। प्लेसमेंट ऑफिसर अवनीश व्यास ने बताया कि प्लेसमेंट बढ़ाने के लिए पीथमपुर जैसे करीब के इंडस्ट्रीयल एरिया से संपर्क किया है।

कंपनियां: नवंबर में आएंगी, 10 से कम जॉब ऑनलाइन रिक्रूटमेंट

10 से कम जॉब्स के लिए कंपनियां ऑनलाइन रिक्रूटमेंट कर रही हैं। ज्यादा के लिए नवंबर से कैंपस प्लेसमेंट करेंगी। जैकसन फार्मा मुंबई के डायरेक्टर पीयूष कामदार कहते हैं दो माह में हालात बदलेंगे तो प्लेसमेंट करवाएंगे। परख्या सॉल्यूशंस के सीईओ स्वप्निल परख्या व नोएडा की वी-हाईटेक सॉफ्वेयर कंपनी के एमडी जीएस माथुर कहते हैं दिसंबर-जनवरी में नए जॉब्स क्रिएट होंगे।



Log In Your Account