किराए से कमरा देखने के बहाने आए परिचित की बुजुर्ग के करोड़ों के प्लाॅट पर नजर थी, कहता था- मुझे दे दो, या मैं ग्राहक लाता हूं, बेच दो

Posted By: Himmat Jaithwar
8/13/2020

पलासिया थाना क्षेत्र के पॉश इलाके मनोरमागंज में तीन बदमाशों ने बुधवार रात घर में घुसकर 60 वर्षीय रिटायर्ड इंजीनियर की हत्या कर दी। वे घर के ऊपरी हिस्से में गर्ल्स हॉस्टल चलाते थे। शुरुआती जांच में हत्या की वजह बुजुर्ग का पालदा स्थित 30 हजार स्क्वायर फीट के प्लॉट को माना जा रहा है। आरोपी भय्यू उर्फ विवेक की निगाह इस प्लाॅट पर टिकी हुई थी। वह कहता था करोड़ों के उस प्लाॅट को मुझे दे दो। कुछ कर लूंगा मैं उसमें...। उसे नहीं देने पर वह आए-दिन उसे बेचने के लिए दबाव बना रहा था। कहता था कि ग्राहक मैं लाकर देता हूं।

आरोपी विवेक उर्फ भय्यू गीता भवन मंदिर के सामने फ्रूट का ठेला लगाता है।

पुलिस के मुताबिक, मरने वाले का नाम अजय पिता रसिकलाल शाह है। अजय रिटायर्ड इंजीनियर थे और अहमदाबाद में आसाराम आश्रम का कामकाज संभालते थे। इस सिलसिले में उनका आना-जाना चलता था, लेकिन लॉकडाउन के कारण लंबे समय से यहीं थे। घर में पत्नी अंजलि और केयर टेकर शीतल (19) है। पत्नी अंजलि पैरालिसिस के कारण चल-फिर नहीं पाती हैं। शीतल ने पुलिस को बताया कि बुधवार शाम बड़ी ग्वालटोली में रहने वाले नीलेश, विवेक उर्फ भय्यू और आशीष पहुंचे और ऊपरी मंजिल पर किराए के लिए कमरा दिखाने को कहा।

कई लड़कियों को कमरे दिलवाए थे

आरोपी अक्सर इनके घर आता रहता था और कई बार उसने लड़कियों को कमरे भी दिलवाए हैं, इसलिए शाह ने उन्हें चाबी दे दी। डेढ़-दो घंटे तक ये तीनों नीचे नहीं आए तो शाह इन्हें देखने ऊपर पहुंचे। वहां बदमाशों ने उनके मुंह में कपड़ा ठूंसा और फिर सिर पर रस्सी बांध दी। शाह ने शिकंजे से छूटने के लिए काफी संघर्ष किया। इस दौरान बदमाशों ने लोहे की राॅड सिर पर दे मारी और चाकू मार दिया। संभवत: उसी समय उनकी मौत हो गई। रात 9 बजे तक बुजुर्ग पत्नी को नजर नहीं आए तब उन्होंने उनकी तलाश शुरू की। इस पर भी आरोपी बहाना बनाते रहे।

नीलेश उनके घर के छोटे-मोटे काम करता था।

पहले बोली- कमरे में बंद किया, फिर बोली बेहोश हो गई
शाह दंपती के बच्चे नहीं हैं। शीतल को इन्होंने केयर टेकर के रूप में घर में रखा है। वह 15 साल से उनके साथ रह रही है। उसी ने पुलिस को आरोपियों नीलेश और विवेक के नाम बताए। विवेक गीता भवन मंदिर के सामने फ्रूट का ठेला लगाता है। नीलेश उनके घर के छोटे-मोटे काम करता था। कई बार वह यहां रुका भी है। शीतल ने पहले पुलिस को बताया कि वह ऊपर पहुंची तो बदमाशों ने उसे बांधकर कमरे में बंद कर दिया। फिर बोली कि मुझे धक्का मारा तो गिरने से बेहोश हो गई। आरोपी उसका मोबाइल भी लेकर भाग निकले। पुलिस को यह भी पता चला है कि कुछ दिन पहले एक प्लॉट को लेकर शाह से नीलेश का विवाद हुआ था।

पत्नी बोलीं- भय्यू प्लाॅट देने या बेचने के लिए बना रहा था दबाव
पत्नी अंजली शाह ने बताया कि भय्यू उर्फ विवेक किसी को रूम दिखाने आया था। इसकी दादी बचपन में हमारे यहां काम करती थी। वह अक्सर आता-जाता था। वह यहां ठेला लगाता था। उसकी नजर हमारे पालदा वाले प्लाॅट पर थी। वह कहता था- हमें दे दो। इसमें कुछ कर लूंगा। नहीं तो बेच दो मैं ग्राहक ला दूंगा।

मेरा मुंह दबाया और कमरे में धकेल दिया

काम करने वाली लड़की शीतल ने बताया कि लड़के बार-बार बहाना बना रहे थे। कभी कह रहे थे अंकल कुछ काम कर रहे हैं, कभी कह रहे थे कमरों को देख रहे हैं। इस पर आंटी ने कहा- शीतल तू ऊपर देखकर आ। आंटी काॅल कर रही थीं तो मोबाइल की रिंग बज रही थी, लेकिन अंकल दिखे नहीं। आखिरी रूम चेक नहीं करने दिया। बाद में आंटी ने फिर कहा कि पूरा घर देख कर आ। तीनों नीचे खड़े थे। इन्होंने रूम में धक्का देकर मेरा गला दबाया और मैं गिर गई तो तकिए से मेरा मुंह दबा दिया। मेरा मोबाइल भी ले गए। कमरे में शाह खून से लथपथ पड़े थे। उसने शोर मचाकर पड़ोसियों को बुलाया।

सामने गर्ल्स हॉस्टल, उसके कैमरे झुके मिले
पहले पुलिस को लग रहा था कि लूट के इरादे से घटना हुई है, लेकिन वहां से कोई सामान गायब नहीं मिला। शाह के घर के ठीक सामने तनुश्री गर्ल्स हॉस्टल है। पुलिस उसके कैमरे जांचने पहुंची तो उनका एंगल नीचे की तरफ झुका मिला। शाह का एक भाई और दो बहनें हैं और सभी अमेरिका में रहते हैं।

डीआईजी बोले- संपत्ति को लेकर हत्या की बात सामने आई
डीआईजी हरिनारायण चारी मिश्रा ने बताया कि तीन पूर्व परिचितों ने कमरा देखने के बहाने बुजुर्ग की हत्या की है। आरोपी अहमदाबाद में एक आश्रम में काम करते थे। शुरुआती जांच में पता चला है संपत्ति और प्लाॅट को लेकर इनका पुराना विवाद चल रहा था। जमीन को लेकर हत्या की बात सामने आई है। पुलिस की तीन टीमों को आरोपियों को पकड़ने के लिए रवाना किया गया है। आरोपियों ने गला दबाकर और हथियार से वार कर हत्या की।



Log In Your Account