बैंक में ढाई किलो सोना गिरवी रख 80 लाख लोन ले गए, वापस लेने नहीं आए तो पता चला नकली है

Posted By: Himmat Jaithwar
8/3/2020

 गुजरात और इंदौर के दो गिरोह ने एक बैंक की दो शाखाओं में ढाई किलो नकली सोना गिरवी रखकर 80 लाख रुपए लोन ले लिया। जब पैसा वापस नहीं आया तो बैंक अफसरों ने सोने की जांच कराई तो इसका खुलासा हुआ। इधर, चोरी का सोना बैंक में गिरवी रखने वाले बदमाशों की जानकारी ले गए पुलिस अफसर को बैंक मैनेजरों ने इसकी जानकारी दी। टीआई ने जब कहा कि वे शिकायत दर्ज कराएं तो प्रतिष्ठा और विश्वसनीयता खराब होने का डर बताकर बैंक प्रबंधन ने रिपोर्ट दर्ज नहीं कराई।
पुलिस का कहना है जब तक बैंकवाले शिकायत नहीं करेंगे, तब तक कार्रवाई नहीं हो पाएगी। एमआईजी और भंवरकुआं सीएसपी सर्कल में स्थित गोल्ड लोन देने वाले एक बैंक की दो ब्रांच में करीबन ढाई किलो नकली सोना जमा किया गया है। इसमें गुजरात की एक गैंग ने दो किलो और इंदौर की एक गैंग ने आधा किलो से ज्यादा सोना जमा किया। बैंक अफसर भी हैरान हैं कि जब दोनों ही गैंग सोना गिरवी रखने आई थीं, तब जांच में वह सही पाया गया था। बाद में जब दोनों ही मामलों में रुपए वापस नहीं आए तो सोने की जांच कराई गई, तब इसका खुलासा हुआ है।

अब सोने की जांच का दायरा बढ़ाया

इधर, चोरी के एक मामले में गिरवी रखे गए सोने की जांच करने के लिए भंवरकुआं के एक तत्कालीन टीआई ने बैंक प्रबंधन से जानकारी जुटाई थी। एक सिकलीगर ने चोरी का सोना गिरवी रखकर लोन लिया था। वहां से पुलिस ने सोना जब्त कर बैंक प्रबंधन को हिदायत दी थी कि अब कोई व्यक्ति बार-बार सोना गिरवी रखने आए तो इसकी सूचना पुलिस को देना होगी। इसी दौरान बैंक प्रबंधन ने पुलिस को बताया कि उन्हें गुजरात और इंदौर की दो गैंग ने भी ठग लिया है। बदमाशों ने सोने का पानी चढ़ाकर करीब ढाई किलो सोना दो अलग-अलग ब्रांच में गिरवी रखा है। बदमाश उसे गिरवी रखकर नकदी ले गए हैं। अब वे सोना लेने भी नहीं आ रहे हैं। इस घटना के बाद उन्होंने अपनी सोने की जांच का दायरा भी बढ़ा दिया है।

चोरी या लूट का सोना गिरवी रख देते हैं बदमाश
देखने में आया है कि कई बदमाश बड़ी चालाकी से चोरी या लूट का सोना स्थानीय बैंकों में गिरवी रखकर रुपए ले लेते हैं, क्योंकि उन्हें डर होता है चोरी का सोना बाजार में गया तो पुलिस को पता चल जाएगा, जबकि गिरवी रखा सोना कभी बाजार में नहीं जाएगा, इसलिए वे गिरवी रखते हैं। पलासिया पुलिस, संयोगितागंज, विजय नगर, परदेशीपुरा, भंवरकुआं सहित कई थानों की पुलिस ने ऐसे मामले ट्रेस किए हैं। साथ ही बैंक से भी सोना जब्त कर कोर्ट में पेश किया है।



Log In Your Account