निवेश के नाम पर धोखाधड़ी करने वाली एडवाइजरी कंपनियों पर पुलिस का छापा, मालिक-संचालक सहित 8 गिरफ्तार

Posted By: Himmat Jaithwar
7/26/2020

शेयर बाजार में निवेश कर तगड़े मुनाफे का लालच देकर धोखाधड़ी करने वाली 6 एडवाइजरी कंपनियों के 9 ठिकानों पर पुलिस द्वारा छापामार कार्रवाई को अंजाम दिया गया। कार्रवाई में कंपनियों के मालिक और संचालकों सहित 8 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है, 5 आरोपी फरार हो गए जिनकी तलाश की जा रही है। 5 कंपनियों के खिलाफ विजयनगर और लसूड़िया पुलिस ने केस दर्ज किया है।

चिटफंड, मल्टी लेवल मार्केटिंग तथा अनाधिकृत रूप से चलने वाली इंवेस्टमेंट एडवाइजरी कंपनियों के खिलाफ पुलिस द्वारा अभियान चलाया जा रहा है। इसके तहत शहर में स्थित 6 कंपनियों के 9 ठिकानों पर छापामार कार्रवाई को अंजाम दिया गया। इन कंपनियों के खिलाफ पुलिस को धोखाधड़ी की 50 से अधिक शिकायतें मिली थी। इन कंपनियों के ठिकानों पर पुलिस की टीम द्वारा शनिवार को दबिश देकर कार्रवाई की गई जो कि रविवार को भी जारी रही।

इंदौर पुलिस ने अपील की है कि निवेश के नाम पर धोखाधड़ी करने वाली कंपनियों की शिकायत हेल्पलाइन नंबर 7049124445 पर अथवा स्वयं उपस्थित होकर की जा सकती है। शिकायतकर्ता का नाम गुप्त रखा जाएगा।

इन कंपनियों के खिलाफ हुई कार्रवाई

  1. विजय नगर के अपोलो प्रीमियम टॉवर की दूसरी मंजिल पर स्थित फ्रेंकलिन रिसर्च एंड इंवेस्टेमेंट एडवायजरी के खिलाफ 8 शिकायतें प्राप्त हुई थी। यह कंपनी अवैध तरीके से 2 अलग-अलग मंजिलों पर संचालित हो रही थी। कार्रवाई के दौरान 2 आरोपियों मालिक एवं संचालक तरूण चंदानी और आलोक कुमार के खिलाफ विजयनगर थाने में प्रकरण दर्ज किया गया।
  2. विजय नगर के प्रिंसेस बिजनेस पार्क स्थित वेल्थ रिसर्च फायनेंसियल सर्विस पर की गई कार्रवाई में तीन आरोपियों चितरंजन सिंह, मनोज कुमार पिता कालीचरण शर्मा निवास अटेर जिला भिंड और विश्वनाथ के खिलाफ केस दर्ज किया गया। कंपनी के खिलाफ धोखाधड़ी व ठगी की 5 शिकायतें दर्ज है। आरोपी मनोज शर्मा को मौके से गिरफ्तार किया गया है।
  3. विजय नगर स्थित केप्स विजन इंवेस्टमेंट एडवायजर के मालिक रवि प्रकाश पिता रजनीकांत मिश्रा निवासी ग्वालियर को गिरफ्तार किया गया। यह कंपनी दो अलग-अलग ठिकानों पर संचालित हो रही थी। इस कंपनी के खिलाफ 12 शिकायतें पुलिस में दर्ज है।
  4. निवेश आईकन, विजय नगर के मेट्रो टॉवर स्थित इस कंपनी के संबंध में 17 व्यक्तियों ने निवेश के नाम पर लाखों रुपए की धोखाधड़ी किए जाने की शिकायत पुलिस से की थी। कार्रवाई के दौरान कंपनी के मालिक आरोपी वीरेन्द्र कुमार पिता कैलाश नारायण गुप्ता, मोहम्मद सलाउददीन आलम (संचालक), प्रिंयक शाह (मैनेजर) समीर पिता प्रदीप श्रीवास (एकाउटेण्ट) के विरूद्ध थाना विजयनगर में केस दर्ज किया गया। आरेापी मोहम्मद सलाउददीन तथा प्रिंयक शाह को मौके से ही गिरफ्तार कर लिया गया।
  5. साउथ तुकोगंज स्थित ट्रेड हाउस की चौथी मंजिल पर स्थित कैपिटल लाईफ मार्केट रिसर्च पर भी कार्रवाई की गई। यह कंपनी महालक्ष्मी नगर स्थित वीएन टॉवर में संचालित की जा रही थी। कंपनी के खिलाफ पुलिस को दो शिकायतें प्राप्त हुई थी। लसूड़िया पुलिस द्वारा कंपनी के मालिक राजीव शर्मा, मैनेजर प्रभांशु बड़गईया, बृजेष ओझा को मौके से गिरफ्तार किया गया।
  6. विजय नगर के सगुन आर्केड स्थित प्रॉफिट विस्टा फायनेंशियल सर्विस के खिलाफ भी निवेश के नाम पर धोखाधड़ी करने की 4 शिकायतें दर्ज की गई थी। पुलिस द्वारा यहां भी छापा मारा गया था। कार्रवाई में अधिकांश चीजें ठीक पाई गई किन्तु गुमास्ता का लायसेंस की वैद्यता समाप्त होने पर हिदायत दी गई।



Log In Your Account