यूजर पासवर्ड की SALE: Wipro, Infosys और Google कर्मचारियों का डेटा लीक

Posted By: Himmat Jaithwar
5/9/2020

कोरोना वायरस के कारण हुए लॉक डाउन में ऑनलाइन सेवाओं की डिमांड काफी बढ़ गई है. इन दिनो अधिकांश कार्य ऑनलाइन हो रहे हैं. लेकिन ऑनलाइन सिस्टम कितना सुरक्षित है इसकी बानगी इसी से पता चल जाती है कि साईबर अपराधियों ने ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफार्म Unacademy को हैक कर लिया. हद तो तब हो गई जब 22 मिलियन यूजर्स का विवरण हैकरों ने बिक्री के लिए डाल दी.

साइबल के अनुसार डेटाबेस में यूजर्स का नाम, ईमेल, पासवर्ड, शामिल होने की तारीख, अंतिम लॉगिन तिथि, अकाउंट प्रोफ़ाइल और अकाउंट लोकेशन सभी चीज शामिल हैं. सबसे बड़ी बात यह है कि अनएकेडमी (Unacademy) के यूजर्स में विप्रो, इंफोसिस, कॉग्निजेंट, गूगल और इसके निवेशक फेसबुक के कर्मचारियों की भी जानकारी शामिल है. कंपनी की सुरक्षा में यह सेंधमारी इसी साल जनवरी महीने में हुई है, जिसके बाद मई महीने में कंपनी की तमाम जानकारी बिक्री के लिए रख दी गई है.


इधर, कंपनी का कहना है की लोगों की डेटा सिक्योरिटी, उनका पता सुरक्षित रखना हमारी सबसे पहली प्राथमिकता है. ऐसे में कंपनी जानकारी सुरक्षित रखने के लिए encryption methods PBKDF2 का एलगोरिदम SHA256 का इस्तेमाल करती है. ऐसे में किसी के लिए भी पासवर्ड को खोल पाना संभव नहीं है.

अनएकेडमी (Unacademy) बड़े ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफार्मों में से एक है. इसके जरिए 3 लाख से अधिक Students को ऑनलाइन स्टडी मटेरियल मुहैया कराया जाता है. कई प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए यहां सिलेबस के साथ स्टडी मटेरियल उपलब्ध कराया जाता है.



Log In Your Account