अंडर डिस्प्ले कैमरा: जो सैमसंग-ऐपल ना कर पाया, नोकिया ने कर दिखाया

Posted By: Himmat Jaithwar
5/5/2020

स्मार्टफोन में सेल्फी कैमरा अब कई अलग-अलग स्टाइल में देखने को मिल रहे हैं। पॉप-अप से लेकर पंच होल और ड्रॉप नॉच तक सेल्फी कैमरा के लिए डिस्प्ले पर या फोन में जगह बनानी ही पड़ती है। नोकिया पहला ऐसा स्मार्टफोन ब्रैंड बनने जा रहा है, जो अपने स्मार्टफोन में ना तो कोई पॉप-अप देगा और ना ही पंच होल या ड्रॉप नॉच फोन में होगी। इसका मतलब यह नहीं कि फोन में सेल्फी कैमरा नहीं होगा, यह दुनिया का पहला अंडर-डिस्प्ले कैमरा वाला स्मार्टफोन होगा।

नोकिया पहला ऐसा स्मार्टफोन लाने जा रहा है, जिसमें सेल्फी कैमरा पूरी तरह डिस्प्ले के नीचे होगा। कई बड़ी कंपनियां ऐसा करने की कोशिश कर रही हैं, जिसकी मदद से सेल्फी के लिए अलग से डिस्प्ले में कोई कटआउट, पंचहोल या फिर पॉप-अप सेटअप नहीं देना पड़ेगा। सैमसंग और ऐपल जैसे धुरंधरों को पीछे छोड़ते हुए नोकिया ने कमाल किया है। सैमसंग का अंडर-डिस्प्ले सेटअप जहां अब तक तैयार नहीं है, वहीं नोकिया अपने अंडर-डिस्प्ले कैमरा सिस्टम को नए Nokia 9.3 5G कॉन्सेप्ट फोन में शोकेस कर सकता है।


स्क्रीन के नीचे सेल्फी कैमरा
Nokia 9.3 5G कॉन्सेप्ट स्मार्टफोन की रेंडर इमेजेस के अलावा विडियो भी सामने आया है। यह डिजाइन कॉन्सेप्ट क्रिएटर की ओर से तैयार किया गया है। इस स्मार्टफोन की इमेजेस LetsGoDigital की ओर से शेयर की गई हैं, वहीं इसका विडियो कॉन्सेप्ट क्रिएटर के यूट्यूब चैनल पर शेयर किया गया है। स्मार्टफोन का डिजाइन शानदार दिख रहा है। पहली नजर में ही दिख जाता है कि इस स्मार्टफोन में कोई फ्रंट कैमरा नहीं दिया गया है। यूं कहें कि इस फोन का फ्रंट कैमरा आपको दिखाई नहीं दे रहा क्योंकि वह डिस्प्ले के नीचे है।

NBT


डिस्प्ले में 120Hz रिफ्रेश रेट
स्मार्टफोन में रियर पैनल पर पांच कैमरा सेंसर दिए गए हैं और साथ ही एलईडी फ्लैश भी दिया गया है। इनमें से दो बड़े सेंसर दिए गए हैं। लीक्स की मानें तो इस स्मार्टफोन में नोकिया 48 मेगापिक्सल जितना बड़ा सेंसर दे सकता है, जिससे ज्यादा से ज्यादा लाइट डिस्प्ले को पार करके कैमरा के अंदर आ सके। सैमसंग भी ऐसी ही टेक्नॉलजी टेस्ट कर रहा है। नोकिया के इस फोन में फ्लैट डिस्प्ले और प्रीमियम डिजाइन दिया गया है। स्मार्टफोन में नोकिया 120Hz रिफ्रेश रेट डिस्प्ले और स्नैपड्रैगन 865 प्रोसेसर दे सकता है।



108 मेगापिक्सल का मेन कैमरा
कॉन्सेप्ट फोन में भले ही कंपनी सबसे पहले यह टेक्नॉलजी ला रही हो लेकिन मार्केट में इस टेक के साथ ओप्पो, वीवो या शाओमी की ओर से पहला फोन लॉन्च हो सकता है। Nokia 9.3 5G में 6.3 इंच का QHD+ OLED डिस्प्ले और 8 जीबी तक की रैम, 256 जीबी इंटरनल स्टोरेज के साथ दी जा सकती है। सामने आया है कि इस स्मार्टफोन के रियर पैनल पर कंपनी 108 और 64 मेगापिक्सल के दो सेंसर दे सकती है। इसके अलावा फोन में 4,500mAh बैटरी वायरलेस चार्जिंग सपॉर्ट के साथ देखने को मिल सकती है।



Log In Your Account