Tesla छोड़िए, ये कंपनी भारत में लॉन्च करेगी 2 इलेक्ट्रिक कारें, बुकिंग शुरू, 484 KM होगी रेंज

Posted By: Himmat Jaithwar
6/29/2021

नई दिल्ली: Audi e-tron Launch: एलन मस्क की कंपनी Tesla भारत में अपनी इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करे, इससे पहले ही जर्मन कारमेकर Audi ने बाजी मार ली है. Audi ने अपनी दो इलेक्ट्रिक कारों के लिए बुकिंग शुरू कर दी है. 

22 जुलाई को लॉन्च होगी e-tron और e-tron Sportback 

Audi भारत में दो इलेक्ट्रिक एसयूवी e-tron और e-tron Sportback 22 जुलाई को लॉन्च करेगी. 5 लाख रुपये में आप किसी भी SUV की बुकिंग कर सकते हैं. Audi India की ओर से जारी बयान के मुताबिक कंपनी e-tron ब्रांड के तहत कई और नए मॉडल्स लॉन्च करेगी. 

भविष्य इलेक्ट्रिक कारों का है: Audi

हालांकि Audi की योजना e-tron को पिछले साल के अंत तक लॉन्च करने की थी, लेकिन कोरोनावायरस महामारी के चलते इसकी लॉन्चिंग को टाल दिया गया. कंपनी इन सभी इलेक्ट्रिक SUV के जरिए भारत में अपनी इलेक्ट्रिक व्हीकल के सफर की शुरुआत करेगी. Audi India के हेड बलबीर सिंह ढिल्लन का कहना है कि भविष्य अब इलेक्ट्रिक कारों का ही है, हम एक नहीं बल्कि दो इलेक्ट्रिक SUVs e-tron, Sportback की बुकिंग की शुरुआत करते हुए काफी उत्साहित हैं. 

e-tron ब्रांड के तहत कई कारें लॉन्च होंगी

उन्होंने कहा कि e-tron कोई एक प्रोडक्ट नहीं है, बल्कि ये अपने आप में ही एक ब्रांड है, हम इस ब्रांड के तहत कई और नए मॉडल्स लॉन्च करेंगे. ये सिर्फ कोई एक कार नहीं है, बल्कि एक नए युग की शुरुआत है, इलेक्ट्रिक युग की, ये कारों भविष्य की है और भविष्य के लिए हैं.  ग्राहक e-tron और e-tron Sportback की बुकिंग ऑनलाइन कर सकते हैं. इसके लिए कंपनी की वेबसाइट पर जाना होगा. इसके अलावा Audi India डीलरशिप में जाकर भी इसकी बुकिंग की जा सकती है. 

484 किमी की रेंज मिलेगी 

e-tron और e-tron Sportback में डुअल मोटर सेटअप है. 95kWh बैटरी के साथ ये 300 kW/408 HP की पावर जेनरेट करता है. ये SUVs 0-100 किलोमीटर की स्पीड सिर्फ 5.7 सेकेंड में पकड़ लेती हैं. इनकी रेंज 359 से 484 किलोमीटर है. इन SUVs को 11kW AC होम चार्जर से 8.5 घंटे में चार्ज कर सकते हैं. इसमें फीचर्स की भरमार है, ये प्रोग्रेसिव स्टीयरिंग, एडेप्टिव एयर सस्पेंशन और ऑल-व्हील ड्राइव के साथ आती हैं. 

Tesla ने शुरू की टेस्टिंग 

जहां तक Tesla की बात है, कंपनी भारत में अपनी पहली इलेक्ट्रिक Tesla Model 3 को लॉन्च करने की तैयारी में जुटी है. इसे पुणे की सड़कों पर टेस्टिंग के दौरान देखा गया है. Model 3 कार Tesla की सबसे किफायती कार है. हालांकि कंपनी ने इसकी लॉन्चिंग को लेकर कोई जानकारी अबतक नहीं दी है. Model 3 एक सेडान है, जो 0-100 किलोमीटर की रफ्तार सिर्फ 3.1 सेकेंड में पकड़ लेती है. इसकी रेंज 500 किलोमीटर से भी ज्यादा है. 



Log In Your Account