वैक्सीन पर सवाल उठाने की वजह से ट्विटर अकाउंट ब्लॉक हुआ तो प्रशांत भूषण का पलटवार, बोले- IT और फार्मा कंपनियां मिली हुई हैं

Posted By: Himmat Jaithwar
6/29/2021

गृहमंत्री अमित शाह, कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद और BJP प्रवक्ता संबित पात्रा के बाद अब ट्विटर ने सामाजिक कार्यकर्ता और वकील प्रशांत भूषण के खिलाफ एक्शन लिया है। माइक्रोब्लॉगिंग साइट ने वैक्सीनेशन पर किए गए प्रशांत भूषण के ट्वीट को मिसलीडिंग (भ्रम फैलाने वाला) बताया और उनके अकाउंट को 12 घंटे के लिए ब्लॉक कर दिया।

प्रशांत भूषण के किस ट्वीट पर मिसलीडिंग टैग लगा?
उन्होंने सोमवार की शाम 6.20 बजे एक ट्वीट किया था। इसमें कहा गया था कि कोविड वैक्सीन पर अपने विचार रखने के कारण मुझ पर कई लोगों ने जुबानी हमला किया। मैं कुछ दस्तावेज पेश कर रहा हूं। इन कारणों से ही मेरे मन में वैक्सीन को लेकर भ्रम है। वैक्सीन का ट्रायल न किया जाना और उसके गंभीर नतीजों के अलावा में अपने विचारों को सेंसर किए जाने से भी चिंतित हूं।

ट्विटर ने मिसलीडिंग टैक के साथ वैक्सीन की जानकारी दी
ट्विटर ने न सिर्फ प्रशांत भूषण के ट्वीट पर मिसलीडिंग का लोगो लगाया, बल्कि वहां एक लिंक जनरेट कर दिया। इसे क्लिक करने पर यूजर के सामने वैक्सीन से जुड़ी जानकारियां आ जाती हैं। इसमें बताया गया है कि क्यों हेल्थ एक्सपर्ट्स ने ज्यादातर लोगों के लिए वैक्सीन को सुरक्षित बताया है।

ट्विटर की कार्रवाई के बाद प्रशांत भूषण का रिएक्शन
ट्विटर ने प्रशांत भूषण को 12 घंटे के लिए ब्लॉक कर दिया था। ब्लॉक खुलने के बाद मंगलवार सुबह 10.42 बजे प्रशांत भूषण ने एक ओर ट्वीट किया। इसमें उन्होंने कहा, 'तो ट्विटर ने मेर ट्वीट को मिसलीडिंग बताया है। मैंने उस ट्वीट में सबूतों के साथ बताया था कि वैक्सीन को लेकर मेरे मन में संदेह क्यों है। इसके बाद भी मुझे 12 घंटे के लिए ब्लॉक कर दिया गया। मैंने पहले भी कहा था कि फार्मा और IT कंपनियों के बीच गठजोड़ है। दोनों एक नैरेटिव को लेकर चलते हैं। ट्विटर के एक्शन से ये साबित हो गया है।

ट्विटर ने कब किस पर कार्रवाई की?
1. अमित शाह: 12 नवंबर 2020 को गृहमंत्री अमित शाह का अकाउंट ब्लॉक कर दिया था। कंपनी ने इसके पीछे तर्क दिया था कि शाह ने अपने अकाउंट में खुद की जो फोटो लगाई है, उस पर किसी कंपनी का कॉपीराइट है।
2. संबित पात्रा: 21 मई 2021 को ट्विटर ने BJP के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा के टूल किट पर किए गए ट्वीट को मैनिपुलेटेड मीडिया बताया था। इस पर उस समय काफी विवाद भी हुआ था।
3. रविशंकर प्रसाद: 25 जून 2021 को ट्विटर ने कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद का अकाउंट 1 घंटे के लिए ब्लॉक कर दिया था। तब बताया गया था कि रविशंकर ने अमेरिका कानून डिजिटल मिलेनियम कॉपीराइट एक्ट का उल्लंघन किया है।



Log In Your Account