बॉम्बे हाईकोर्ट ने नवनीत कौर राणा का जाति प्रमाण पत्र रद्द किया, लोकसभा सदस्यता खतरे में पड़ी

Posted By: Himmat Jaithwar
6/8/2021

महाराष्ट्र के अमरावती से लोकसभा सांसद नवनीत कौर राणा का जाति प्रमाण पत्र हाईकोर्ट ने मंगलवार को रद्द कर दिया है। शिवसेना के पूर्व सांसद आनंदराव अडसुल की अर्जी पर बॉम्बे हाईकोर्ट ने यह फैसला दिया है। इसके बाद अब राणा की लोकसभा सदस्यता खतरे में पड़ गई है। अमरावती लोकसभा सीट SC के लिए आरक्षित थी। आनंदराव का आरोप था कि नवनीत कौर राणा ने फर्जी प्रमाण पत्र बनवाकर यहां से लोकसभा का चुनाव जीता था।

सुनवाई के दौरान हाईकोर्ट ने राणा का जाति प्रमाण पत्र गलत पाया है। उन्हें दो लाख रुपए का जुर्माना भरने और छह हफ्ते के भीतर सभी प्रमाण पत्र जमा करने का आदेश दिया गया है।

2019 के चुनाव में नवनीत कौर ने निर्दलीय चुनाव लड़ा और शिवसेना के आनंदराव अडसुल को हराया था।
2019 के चुनाव में नवनीत कौर ने निर्दलीय चुनाव लड़ा और शिवसेना के आनंदराव अडसुल को हराया था।

2014 में भी रद्द हुआ था कास्ट सर्टिफिकेट
साउथ की फेमस एक्ट्रेस रहीं नवनीत कौर राणा अमरावती के बडनेरा विधानसभा से विधायक रवि राणा की पत्नी हैं। इससे पहले 2014 के लोकसभा चुनाव के दौरान पेश किए उनके जाति प्रमाणपत्र को भी बॉम्बे हाईकोर्ट ने खारिज किया था। उस दौरान यह साबित हुआ था कि नवनीत कौर ने पिता के 3 फर्जी स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट बन बनवाकर नवनीत कौर हरभजनसिंह कुंडलेस नाम से जाति प्रमाण पत्र लिया था। हालांकि वे 2014 का चुनाव हार गईं थीं।

नवनीत कौर के माता-पिता पंजाबी मूल के
नवनीत कौर का जन्म 3 जनवरी, 1986 को मुंबई में हुआ था। कौर ने ज्यादातर तेलुगु फिल्मों में काम किया है। उनके माता-पिता पंजाबी मूल के हैं। उनके पिता आर्मी में अफसर थे। 12वीं पास करने के बाद नवनीत ने पढ़ाई छोड़ एक मॉडल के तौर पर काम करना शुरू कर दिया। इस दौरान उन्होंने 6 म्यूजिक एल्बम में काम किया था।

नवनीत कौर ने कन्नड़ फिल्म दर्शन से अपने फिल्मी सफर की शुरुआत की थी।
नवनीत कौर ने कन्नड़ फिल्म दर्शन से अपने फिल्मी सफर की शुरुआत की थी।

नवनीत ने कन्नड़ फिल्म दर्शन से अपने फिल्मी सफर की शुरुआत की थी। इसके अलावा तेलुगु फिल्म सीनू, वसंथी और लक्ष्मी में भी एक्टिंग की। 2005 में तेलुगु फिल्म चेतना, जग्पथी, गुड ब्वॉय और 2008 में भूमा में भी उन्होंने बतौर एक्ट्रेस काम किया। वे रियलिटी शो हुम्मा-हुम्मा में भी हिस्सा ले चुकी हैं। नवनीत ने मलयालम फिल्म लव इन सिंगापुर के अलावा पंजाबी फिल्म लड़ गए पेंच में भी काम किया है।

बाबा रामदेव के आश्रम में रवि राणा से हुई थी पहचान
नवनीत कौर राणा योग का भी शौक रखती हैं। इसी शौक की वजह से वे बाबा रामदेव की फैन हैं। नवनीत की अपने पति रवि राणा से एक योगा कैंप में ही मुलाकात हुई थी। जिसके बाद इस रिश्ते को आगे बढ़ाने के लिए दोनों ने रामदेव से आशीर्वाद लिया था।

रवि राणा और नवनीत कौर राणा योग गुरू स्वामी रामदेव से आशीर्वाद लेते हुए।
रवि राणा और नवनीत कौर राणा योग गुरू स्वामी रामदेव से आशीर्वाद लेते हुए।

सामूहिक विवाह समारोह में की थी शादी
नवनीत कौर ने रवि राणा से एक सामूहिक विवाह समारोह में शादी की थी। 2 फरवरी 2011 को हुए इस विवाह समारोह में कुल 3,162 जोड़ों की शादी हुई थी। जिसमें 2443 हिन्दू, 739 बौद्ध, 150 मुस्लिम, 15 क्रिश्चियन और 13 दृष्टिहीन जोड़े शामिल थे। रवि और नवनीत की शादी में कई नामचीन हस्तियों ने भी शिरकत की थी। इनमें उस वक्त महाराष्ट्र के सीएम पृथ्वीराज चव्हाण, योग गुरु बाबा रामदेव, सहारा प्रमुख सुब्रत रॉय के अलावा विवेक ओबेरॉय भी शामिल थे।



Log In Your Account